ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

सेहतराग टीम

अक्सर लोग थका हुआ महसूस करते हैं। जैसे कि कभी थोड़ी देर के लिए काम करते हैं और थक जाते हैं, कभी-कभी जब सुबह जागते हैं तो भी थकान महसूस करते हैं। इसके अलावा ऐसा भी होता है कि अधिक काम या मेहनत नहीं करते हैं फिर भी थकान महसूस होती है। हालांकि ये थकान नींद न पूरी होने से भी होती है, लेकिन अगर हर वक्त थकान महसूस हो तो ये बीमारियों का कारण बन सकता है। वैसे इस थकान का कारण आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना है। इसके अलावा थकान एनीमिया, थायरॉयड, डायबिटीज, फेफड़े और हृदय रोग की वजह से भी हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इस समस्या का इलाज किया जाए। इसके लिए जरूरी है कि आप डाइट को थोड़ा बदलें। डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो पोषक तत्वों की कमी को पूरा करें और शरीर को एनर्जी दें। इसलिए आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में...

पढ़ें- जानिए, उम्र के हिसाब से एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

अनार खाएं-

अनार खाने से जल्दी ही पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है। अनार बॉडी से एनिमिया की कमी को पूरा करता है।  अनार का रोजाना इस्तेमाल करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है।

केले-

केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। केले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं जो शरीर से सुस्ती, थकान दूर करने में मददगार है।

देसी घी को डाइट में शामिल करें-

देसी घी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है, इसके लगातार इस्तेमाल से वजन बढ़ता नहीं। घी के इस्तेमाल से कमजोरी और थकान को दूर किया जा सकता है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

तुलसी का रोज इस्तेमाल करें-

तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। थकान और कमजोरी को दूर करने के में तुलसी बेहद मददगार है। ये इम्यून सिस्टम इम्प्रूव करती हैं साथ ही आपके शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं।

पालक को अपनी डाइट में शामिल करें-

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने के कारण भी थकान रहती है। इसलिए हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए आयरन युक्त आहार खाएं। इसलिए आपको पालक तथा अन्य हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इससे आपको एनर्जी मिलेगी और आलस कम महसूस होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें, शरीर में कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी

क्या केला और दूध एक साथ खाने के नुकसान भी होते हैं?

इन 5 चीजों को खाने से शरीर को तुरंत मिलती है ऊर्जा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।